Wednesday, February 1, 2023
Homeরাজ্যविधानसभा स्पीकर की छात्रों को बड़ी सौगात

विधानसभा स्पीकर की छात्रों को बड़ी सौगात

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने घोषणा कि है कि पंचकूला हलके के सभी उच्च विद्यालयों में सभी सुविधाओं से युक्त बेहतर क्लासरूम, लड़के व लड़कियों के लिए अलग अलग शौचालय, आरओयुक्त स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के साथ साथ सैक्टर 19 के स्कूल भवन को दो मंजिला बनाया जाएगा।

GYAN 02

 

ज्ञानचंद  गुप्ता सेक्टर 19 के विद्यालय में आयोजित राजकीय माडल संस्कृति स्कूलों के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इन क्लास रूम में टीवी स्क्रीन, कुर्सी मेज, लाईट, इंटरनेट आदि की सभी सुविधाएं होंगी जिनका विद्यार्थी भरपूर लाभ उठा सकेंगें। यह कार्य आगामी दो माह में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी इस कार्य को तेजी से करने में लग जाएं ताकि विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास रूम की सुविधाएं जल्द सुलभ हो सकें।

उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में शिक्षा का स्तर ओर अधिक बेहतर बनाने के लिए 1000 मॉडल संस्कृति खोलने का निर्णय लिया है। इसमें पंचकूला के 38 ओर नए माॅडल संस्कृति स्कूल शामिल किए गए है। उन्होंने कहा कि पंचकूला में 15 माॅडल संस्कृति स्कूल पहले से संचालित हैं। इस प्रकार पंचकूला प्रदेश का ऐसा जिला बन गया है जिसमें 53 माॅडल संस्कृति स्कूल शुरू किए जा चुके है। इसके अलावा 6 मॉडल संस्कृति स्कूलों की एफिलिएशन सीबीएसई से कर दी गई है। उन्होंने इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर व शिक्षा मंत्री कंवर पाल का विशेष आभार जताया है।

GYAN

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सरकारी स्कूलों में केवल एक बार 500 रुपए की राशि ली जाएगी तथा उसके बाद 200 रुपए प्रतिमाह लेकर विद्यार्थियों को उच्च क्वालिटी की शिक्षा मिले। इस प्रकार की व्यवस्था प्रदेश के स्कूलों सरकार करने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने माॅडल संस्कृति स्कूल खोलने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है इसके दूरगामी परिणाम होंगें और ग्रामीण व पहाड़ी क्षेत्रों के दूरदराज इलाकों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी गुणवतायुक्त शिक्षा हासिल होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही मनुष्य के जीवन में रोशनी लाने का कार्य करती है। सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का हर युवा उच्च शिक्षा हासिल कर पूर्णरूप से आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बने ओर वह रोजगार लेने की बजाय रोजगार देने वाला बने। इस प्रकार प्रदेश ही नहीं बल्कि समाज व देश तरक्की की ओर अग्रसर होगा।

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला शिक्षा के क्षेत्र में कभी पीछे नहीं रहा। अब सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार हुआ है जिसके कारण ओर शैक्षणिक क्षेत्र में हब के रूप में विकसित हो रहा है।  इसके लिए शिक्षा विभाग के शिक्षक एवं अधिकारी बधाई के पात्र है। उन्हेांने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि पंचकूला के कई सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए लोगों को रिकमण्डेशन करवानी पड़ती है। इससे यह साबित होता है कि पंचकूला के स्कूलों में बच्चों को बेहतर वातावरण ही नहीं बल्कि अच्छी शिक्षा भी मिल रही है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नए खुलने वाले 38 स्कूूलों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी। इसे उच्च व हायर सैंकेण्डरी स्कूलों तक बढाने के प्रयास किए जाएगे। उनका प्रयास है कि जिला के सरकारी स्कूलों में से कोई विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेशभर में टाॅप करे। इसके लिए वे निरंतर कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि कम पैसे में पंचकूला के विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा मिले। इस उद्वेश्य को लेकर भी कार्य कर रहे है।

श्री गुप्ता ने प्रदेश में सुपर 100 में आने वाली पंचकूला की छात्रा हिमानी रावत को सम्मानित किया। उन्होंने मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप जलाकर कार्यक्रम का श्रीगणेश किया और स्कूली छात्राओं ने सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी उर्मिला रानी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी निरूपमा, इंदू दहिया, सुनीता नैन, प्राचार्य महेन्द्र सिंह, पूनम शर्मा, कुलभूषण, प्रवीन गुप्ता, प्राचार्य महेन्द्र सिंह,  सलीम अली, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, महामंत्री हरेन्द्र मलिक, योगेश शर्मा सहित कई प्रधानाचार्य एवं शिक्षक मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it

Most Popular