Thursday, December 8, 2022
Homeরাজ্যमहिलाओं को मिली सैनेटरी नैपकिन की सौगात

महिलाओं को मिली सैनेटरी नैपकिन की सौगात

मेवात/कासिम खान

उपायुक्त पंकज ने बुधवार को अल आफ़िया सामान्य अस्पताल मांडीखेडा में सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को आने वाली परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने राजकीय अस्पताल, मैडिकल कॉलेज, महिला कालेजों, स्कूलों, आंगनवाड़ी भवनों और ITI जैसे संस्थानों में सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगवाई हैं।

06
उन्होंने कहा कि छात्राएं मासिक धर्म के दौरान शर्म की वजह से बाजार से सैनेटरी पैड खरीदने नहीं जाती थीं. अब उन्हें स्कूल, कॉलेज में यह आसानी से उपलब्ध होगी. प्रयोग के बाद बेकार पैड को इंसीनीरेटर द्वारा जला दिया जाएगा, जो पूरी तरह धुआं रहित होगा। उपायुक्त ने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए यह मशीन वरदान सिद्ध होगी, वहीं स्वच्छता के स्तर में भी काफी सुधार आएगा।

05
उपायुक्त पंकज ने कहा कि सरकारी अस्पतालों और मैडिकल कॉलेज के सभी शौचालयों में सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगवाने का काम सेल, एनएमडीसी और एमओआईएल कंपनियों के सौजन्य से किया गया है।

01 1

उन्होंने कहा कि जिले के परिपेक्ष को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा लड़कियों को यह सुविधा सीएसआर के तहत पूरी तरह से नि:शुल्क प्रदान करने के प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर जिला प्रशासन इस कार्य में स्वयं सेवी संस्थाओं और स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को रोजगार देने के लिए महिलाओं द्वारा तैयार की गई सैनेटरी पैड का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे घर बैठी सैकड़ों महिलाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

04
उपायुक्त ने महिलाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि आज मेवात में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, यह मेवात की प्रगति का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगवा कर अच्छा काम किया है और महिलाओं की मासिक धर्म की परेशानी समझकर सरकारी अस्पतालों, महिला कॉलेजो और स्कूलों में सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगवाने का कार्य किया है।

02
महिलाओं को स्वच्छता के बारे में जागरुक करते हुए उन्होंने कहा कि यदि हमारा घर गांव, जिला स्वच्छ रहेगा तो हमारा प्रदेश-देश स्वच्छ रहेगा। उपायुक्त पंकज ने कहा कि बीपीएल महिलाओं को आगंनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पैड उपलब्ध कराए जाएंगे. उपायुक्त ने कहा कि इस प्रकार से अब पूरे जिले में महिलाओं को सरलता से सैनेटरी पैड उपलब्ध हो सकेंगे।

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. जे.एस. पुनिया, उप सिविल सर्जन डॉ. अरविंद, डॉ लोकवीर सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it

Most Popular